>> फ्रांस की ये अनोखी सड़क, हर दो दिन में सिर्फ़ दो घंटे ही लोगों को नज़र आती है

मेनलैंड को नोइरमौटीयर आइलैंड से जोड़ने वाली ‘पैसेज डू गोइस’ नाम की यह सड़क फ्रांस के अटलांटिक कोस्ट पर स्थित है. फ्रेंच में ‘गोइस’ का मतलब ‘जूते गीले करते हुए सड़क पार करना’ होता है. आप भी सोच रहे होंगे आखिर
इस सड़क में ऐसा क्या है, जो बताने वाला है. फ्रांस की यह सड़क आम सड़कों से हटकर है, क्योंकि ये सड़क हर दो दिन में सिर्फ़ एक या दो घंटे के लिए ही नज़र आती है. बाकी समय हाई टाइड के कारण यह पानी की चादर ओढ़े रखती है. सड़क की लंबाई 4.5 किमी है. साल 1701 में पहली बार इस सड़क को मैप में दिखाया गया था.

दरअसल, एक या दो घंटे तक सड़क साफ़ रहने के बाद अचानक दोनों किनारों से जलस्तर बढ़ने लगता है, जिसके कारण सड़क को पार करना बेहद ख़तरनाक माना जाता है. इसकी गहराई 1.3 से 4 मीटर तक भी हो जाती है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस सड़क पर हर साल कई लोग हादसे का शिकार होते रहे हैं.

एक समय यहां सिर्फ़ बोट से ही लोगों का आना-जाना होता था. फ़िर कुछ सालों बाद बौरनेउफ (Bourgneuf) की खाड़ी में गाद जमा होने लगा. इसके बाद एक पक्की सड़क बनाई गई. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1840 में यहां कारों और घोड़ों के ज़रिए लोगों ने आना-जाना शुरू किया था.

साल 1986 के बाद से यहां अनोखी रेस आयोजित की जाती है. साल 1999 में इस सड़क का इस्तेमाल 'टूर डी फ्रांस' (फ्रांस की चर्चित साइकिल रेस) के लिए भी किया गया था.

Source: bhaskar

Popular posts from this blog

>> बॉलीवुड के इन 12 सितारों के पीछे Dons भी हैं पागल

>> 21 ऐसी चीज़ें जिन्हें 90 के दशक में पैदा हुआ हर बच्चा आज मिस करता है

जितनी अच्छी लगती है लड़की In साड़ी, उतने ही अच्छे लगते हैं लड़के In दाढ़ी