>> 12 ऐसी नौकरियां जो खतरनाक होने के बाद भी लोग करते हैं

काम करना ही सबसे बड़ी दुश्वारी है. ये पूछिए उनसे जिन्होंने कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद इंटर्नशिप की, और जब किसी तरह हाथ में नौकरी आई तो उसे भी कोसते फिरते हैं.
लेकिन आज हम यहां उन लोगों की बात करेंगे जिनके काम से उनकी जान को ख़तरा है पर वो फ़िर भी बिना किसी हिचकिचाहट के अपना दायित्व निभाते हैं.





1. इमारतों पर लटक कर शीशे साफ़ करने वाले (बिल्डिंग ग्लास क्लीनर्स)

बड़ी–बड़ी इमारतों के शीशों को बाहर से चमकाने का काम यही लोग करते हैं. ये लोग ही उन इमारतों को सुंदर बनाएं रखते हैं. ऑफिस में बैठकर बाहर का नज़ारा आप इन्ही की बदौलत देख पाते हैं, नहीं तो इस धूल भरे वातावरण में आपको केवल शीशों के बाहरी तरफ़ मिट्टी की परत ही नज़र आए.

Source: wordpress.com

2. गोता खोर

नदी में चाहे बच्चा गिर जाए या फिर कोई जानवर, इनका काम नदी में उतर कर उसकी जान बचाने का होता है. नदी का तेज बहाव कुछ सैकेंड में ही इनकी जान ले सकता है. लेकिन ये फ़िर भी अपना काम निडर होकर करते हैं.

Source: wikipedia.com

3. फॉयरमैन

ये लोग अपनी जान पर खेलकर आग की लपटों में झुलसते हुए मकान या दुकान से जान-माल को सही सलामत निकालने का काम करते हैं. आग में रह- रह कर हो रहे विस्फोट का सामना इनका फॉयर सूट भी नहीं कर सकता, लेकिन ये फ़िर भी आग से दो-दो हाथ करते हैं ताकि ज़्यादा नुक्सान ना हो.

Source: xinhuanet.com

4. चिड़ियाघर में जानवरों के केयरटेकर

ये लोग चिड़ियाघर में जानवरों का ध्यान रखने का काम करते हैं. हम मानते हैं कि जानवर पालतू होते हैं. लेकिन फ़िर भी शेर को उसके पिंजरे में जाकर खाना देना कोई आसान काम तो नहीं है.

Source: pix11.com

5. हाइवे पर सफ़ाई करने वाले लोग

सड़को की सफ़ाई करने वाले ये लोग हमेशा अपनी जान सड़क पर लेकर ही उतरते हैं. क्या पता कब कोई शराबी उन्हें तेज़ गाड़ी से रौंद दे. सच में रिस्की है यार!

Source: tribune.com.pk

6. बॉडी गार्डस्

वैसे ये किसी आम बंदे के लिए तो काम नहीं करते, लेकिन इनका काम अपने क्लाइंट की जान बचाने का होता है. चाहे इसके लिए इन्हें अपनी जान ही क्यों ना गवानी पड़े. लोगों का कहना है कि इनको इस काम अच्छे पैसे मिलते हैं लेकिन फ़िर भी यार कोई पैसों के लिए अपनी जान थोड़ी ना देना चाहेगा. पैसे तो जीने के बाद काम आता है ना?

Source: thehindu.com

7. सीवर की सफ़ाई करने वाले कर्मचारी

फ़िलहाल बड़े-बड़े शहरों में इस काम को अब मशीनों द्वारा किया जाने लगा है. लेकिन कुछ शहरों में आज भी लोग सीवर की सफ़ाई उसके अंदर घूस कर करने को मजबूर हैं. जो सच में बहुत ही ख़तरनाक काम है. ये अपना नंग बदन लेकर गंदे पानी में उतरते हैं. सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम ना होने के साथ-साथ इनकी पगार भी कम होती है. इसके बावजूद समाज इन्हें तिरस्कार की नज़रों से देखता है. जबकि ये तो गंदगी को साफ़ करते हैं और हम साफ़ को गंदा.

Source: irrawaddy.org

8. लाइनमैन

बिजली से पंगा नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसका एक झटका (करंट) शायद आपको अगला पल महसूस करने के लायक ही न छोड़े. विकसित देशों में लाइनमैन को कई सुविधाएं दी जाती हैं, पर वो फ़िर भी इस काम करने से डरते हैं. लेकिन यहां, सुरक्षा के कम इंतजाम होने के बाद भी लाइनमैन अपना काम मुस्तैदी से करते हैं.

Source: photobucket.com

9. स्टंटमैन

जब कभी किसी ऐक्शन हीरो की फ़िल्म हिट होती है तो उसके पीछे स्टंटमैन का हाथ होता है. अपनी जान को कभी हवा में उछालना, कभी गुंडो से पिटना, 40 फुट की इमारत से कूद जाना कोई आसान काम है क्या?

Source: canada.com

10. प्राइवेट सिक्योरिटी गार्डस

बैंक का एटीएम हो या घर में चोरों का डर, आप इनकी बदौलत ही एक चैन की नींद ले पाते हैं. इनके पास अपनी सुरक्षा के लिए केवल एक डंडा ही होता है. 12 करोड़ के मकान की सुरक्षा करने वाले इन सिक्योरिटी गार्डस को तनख्वाह केवल 12 हज़ार(या उसके आस-पास) ही मिलती है. लगातार इनकी शिफ्ट भी बदलती रहती है जिससे इनकी नींद पर खासा असर पड़ता है.

Source: indiawires.com

11. बस ड्राइवर

एक यात्री को उसकी मंजिल तक पहुंचाने का काम बस करती है और बस को चलाने का काम ये ड्राइवर साहब. इनपर ही सारी सवारियों की ज़िम्मेदारी होती है. चाहे जितनी बारिश पड़े, चाहे जितना कोहरा हो, लेकिन बस तो चलती ही है बॉस!

Source: wordpress.com

12. एनिमल कंट्रोलर (पशु नियंत्रक)

कहते हैं कि पागल कुत्ते के काटने से इसांन पागल हो जाता है और बंदर का काटना तो उससे भी बुरा होता है. आप अपनी छत पर बिना बंदरों के डर के घूम पाएं और आपके बच्चे गली में बिना कुत्तों के डर के खेल पाएं, ये केवल इनके कारण ही संभव है. (लेखक की जानवरों के प्रति संवेदना है)

Source: wildliferesource.com

Popular posts from this blog

>> बॉलीवुड के इन 12 सितारों के पीछे Dons भी हैं पागल

>> 21 ऐसी चीज़ें जिन्हें 90 के दशक में पैदा हुआ हर बच्चा आज मिस करता है

जितनी अच्छी लगती है लड़की In साड़ी, उतने ही अच्छे लगते हैं लड़के In दाढ़ी