10 ऐसे बड़े झूठ जिन्होंने पूरे इंडिया को बेवक़ूफ़ बना दिया

कहा जाता है कि जंगल की आग से भी तेज़ कोई चीज़ फैलती है तो वो चीज़ अफवाह होती है. और जो बिना किसी सहारे के ही सैकड़ों, हज़ारों मीलों का सफ़र तय कर लेती है. हम हर रोज कोई न कोई नयी ख़बर सुनते हैं, जिनमें से कुछ सच और कुछ झूठ भी हुआ करती हैं.
इससे जुड़ी ही एक बहुत पुरानी कहावत है जो हिटलर के प्रचार मंत्री ‘गोएबल्स’ से जुड़ती हैं. गोएबल्स कहता था कि किसी भी झूठ को 100 बार यदि जोर-जोर से बोला जाए तो वह अंतत: सच लगने लगता है. तो पेश हैं इंडिया के वे 10 ऐसे झूठ जिन्हें हम अब तक सच मानते रहे हैं.

1. 1960 रोम ओलम्पिक्स के 400 मीटर रेस के दौरान मिल्खा सिंह ने पीछे मुड़ कर देखा

“फ्लाइंग सिक्ख” के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर, मिल्खा सिंह 1960 के रोम ओलम्पिक्स के 400 मीटर रेस में कभी भी सबसे आगे नहीं थे. और न ही उन्होंने उस रेस में कभी पीछे मुड़ कर देखा था. वे इस रेस में पांचवे नंबर पर थे और काफ़ी मेहनत-मशक्कत के बाद चौथा स्थान हासिल कर सके थे.

Source: merepix

2. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु विमान दुर्घटना में हुई थी

सन् 1999 में आई मुखर्जी रिपोर्ट बताती है कि ‘नेताजी’ की मृत्यु 1945 के दौरान किसी हवाई दुर्घटना में नहीं हुई थी. हालांकि कोर्ट ने इस रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया. रिकॉर्ड्स भी यही कहते हैं कि जिस हवाई उड़ान और समय का जिक्र ‘नेताजी’ के संदर्भ में किया जाता है, वैसा कुछ भी नहीं है.
इसके अलावा ‘नेताजी’ जैसी शख्सियत के मृत्यु की पुष्टि के लिए उस तथाकथित नेताजी के राख की “डी.एन.ए. रिपोर्ट” भी नहीं जारी की गई.

Source: newsgram

3. “एक आंख के बदले आंख पूरी दुनिया को अंधा बना देगा” – महात्मा गांधी

गांधी अपनी बातों को एक वाक्य में कहने के लिए मशहूर थे. और गर वे आज के दौर में होते तो शायद ट्विटर के बेताज बादशाह होते. मगर ये मशहूर उक्ति उनकी नहीं है. आम अवधारणा के विपरीत ये शब्द ‘बेन किंग्स्ले’ ने “गांधी फ़िल्म” के दौरान बोले थे. क्योंकि गांधी के द्वारा लिखे गए दस्तावेजों और किताबों में कहीं भी इसका जिक्र नहीं है.

Source: wallpaperssfree

4. लालू प्रसाद यादव की पुत्री मीसा भारती ने हार्वर्ड में लेक्चर दिया

मीसा भारती जो कि आर.जे.डी. सुप्रीमो की बड़ी बेटी हैं ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक सभागार में लोगों को सम्बोधित करते हुए अपनी तस्वीर फेसबुक, ट्विटर और सोशल मीडिया पर साझा की. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें वहां राजनीति में युवाओं की भूमिका पर बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था. हालांकि हार्वर्ड के प्रवक्ताओं ने इस बात को स्पष्ट कर दिया कि उन्हें ऐसे किसी भी लेक्चर के लिए नहीं बुलाया गया था.

Source: indiatoday

5. हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है

एक आर.टी.आई. के जवाब में भारत के खेल मंत्रालय ने इस बात को स्पष्ट किया है कि उन्होंने किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल नहीं घोषित किया है. हालांकि सरकार के ही वेब पोर्टल, www.india.gov.in ने एक आर्टिकल पोस्ट किया है, जिसमें वे हॉकी को राष्ट्रीय खेल बताते हैं. तथ्य तो यही बताते हैं कि हॉकी को कभी भी राष्ट्रीय खेल नहीं घोषित किया गया, मगर एन.सी.इ.आर.टी. की किताबें तो ऐसी ही बातों से पटी पड़ीं हैं.

Source: khelnama

6. वाराणसी (बनारस) दुनिया का प्राचीनतम शहर है

वाराणसी को माना जाता है कि यह दुनिया का सबसे पुराना बसाया गया शहर है. और हिन्दू मिथकों की मानें तो यह महादेव के त्रिशूल पर स्थापित है. मगर तथ्य कुछ और बताते हैं क्योंकि 1100 ईसापूर्व पूरी दुनिया में 30 से अधिक शहरों को बसाया जा चुका था. अब इन बातों का इतिहासकार संज्ञान लें तो ही कुछ होगा.

Source: audiocompass

7. इंडिया आधिकारिक तौर पर 1947 से ही एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है

भारत राष्ट्र के लिए सर्वप्रथम बने संविधान में धर्मनिरपेक्ष शब्द का इस्तेमाल नहीं था. संविधान को 1976 में संसोधित करके इसकी प्रस्तावना और दूसरे सेक्शन्स में “धर्मनिरपेक्ष” शब्द को लाया गया. सुप्रीम कोर्ट इस बात को हमेशा कहती रही है कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है, तो फ़िर इस बात का जिक्र हमारे संविधान में क्यों नहीं था?

Source: livelystories

8. हिन्दी हमारे देश की एक मात्र आधिकारिक भाषा है

हिन्दी हमारे देश की राजभाषा है, मगर आधिकारिक नहीं. हमारे देश में 20 से अधिक आधिकारिक भाषाएं हैं. पंजाबी, मराठी, तेलगु, तमिल, कन्नड़, बंगाली, अंग्रेजी उनमें से एक हैं. हालांकि सरकारों को इस बात की पूरी छूट है कि वे अपने राज्य के आधिकारिक भाषाओं को बढ़ावा और विस्तार दे सकें.

Source: blogspot

9. महात्मा गांधी किसी कार्यक्रम के दौरान एक फिरंगी महिला के साथ ठुमके लगाते हुए

कसम से मैं ख़ुद भी इस तस्वीर को लंबे समय तक सच मानता रहा था. मगर इस तस्वीर में गांधी इस फिरंग के साथ नहीं नाच रहे हैं. दरअसल यह एक ऑस्ट्रेलियाई ऐक्टर है जिसने गांधी जैसी ड्रेस पहन रखी है. गांधी पूरी दुनिया के लोगों के लिए आदर्श हैं और आज भी उनके जैसी ड्रेस में लोग देखे जाते हैं. अब तो आप समझ ही गए होंगे.

Source: wordpress

10. अयोध्या नगरी का अस्तित्व रामायण के काल से ही है

वर्तमान काल में जो अयोध्या नगरी हम सभी के बीच विराजमान है उसे राजा विक्रमादित्य ने बसाया था. और रामायण काल में इसका कोई अस्तित्व नहीं था. इस नगरी के स्थापत्य के पीछे यह मकसद ही था कि उस पुराने रहस्य और अध्यात्म को पुनर्जागृत किया जा सके. साथ ही हम आपको यह भी बताते चलें कि थाईलैंड में भी एक ‘अयुथ्थया’ नामक शहर है, जिसके पास भी कुछ इसी तरह की मिथकीय कहानियां हैं और अपना रामायण भी.

Source: wikipedia
और हम अब तक इन्हें सच समझते रहे हैं, है कि नहीं?

Popular posts from this blog

>> बॉलीवुड के इन 12 सितारों के पीछे Dons भी हैं पागल

>> 21 ऐसी चीज़ें जिन्हें 90 के दशक में पैदा हुआ हर बच्चा आज मिस करता है

जितनी अच्छी लगती है लड़की In साड़ी, उतने ही अच्छे लगते हैं लड़के In दाढ़ी