’लैंड करने से पहले विमान के अंदर की लाइट धीमी कर दी जाएगी'. ऐसा क्यों कहा जाता है?

Source: क्या कभी आपने ग़ौर किया है कि जब विमान की लैंडिंग होती है, तब अंदर की रौशनी को डिम क्यों कर दिया जाता है? इस सवाल के कई जवाब हो सकते हैं. लोगों ने अपने सुविधानुसार इसे तय भी कर लिया होगा. लेकिन दावे के साथ कह सकता हूं कि इस बात की जानकारी किसी के पास नहीं हो सकती. ख़ैर चिंता की कोई बात नहीं है, हम आपको इसके पीछे का राज़ बताएंगे.

ये हैं कारण

विमान कंपनियों के अनुसार, ऐसा सुरक्षा कारणों की वजह से किया जाता है. इस परंपरा को लंबे समय से निभाया जा रहा है. इसी वजह से विमानों की लैंडिंग के समय अंदर की रोशनी मद्धम कर दी जाती है.
Source: i

क्या सोचते हैं अन्य यात्री?

हमारे जैसे कई यात्रियों को लगता है कि ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि यात्री किताबें पढ़ना या फोन देखना बंद कर दें और विमान की लैंडिंग के दौरान सतर्क रहें. वहीं कुछ लोगों को लगता है कि ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि एयरलाइन स्‍टाफ यह सुनिश्चित कर सके कि सभी को पता चले कि विमान उतरने जा रहा है.
Source: Static
कई बार देखा जाता है कि विमान में लैंडिंग के दौरान गड़बड़ियां हो जाती हैं, ऐसे में विमान को आपात स्थिति के लिए खाली करवाना पड़ता है. उस स्थिति को सहज बनाने के लिए विमान की लाइट को डिम की जाती है. 
News Source: TOI

Popular posts from this blog

>> बॉलीवुड के इन 12 सितारों के पीछे Dons भी हैं पागल

जितनी अच्छी लगती है लड़की In साड़ी, उतने ही अच्छे लगते हैं लड़के In दाढ़ी

>> 21 ऐसी चीज़ें जिन्हें 90 के दशक में पैदा हुआ हर बच्चा आज मिस करता है