>> दुनिया के ये 20 सेलेब्रिटीज़ अपनी उम्र से पहले ही चल बसे

दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो अपने चरित्र या अपनी कला से हम पर प्रभाव डालते हैं. हम उनके जैसा बनने का सोचते हैं और जो-जो वो करते हैं, हम भी उनकी देखा-देखी वो करने की कोशिश करते हैं. लेकिन जब ये लोग, इस दुनिया से अकस्मात ही चले जाते हैं तो अपने पीछे यादें और एक शून्य छोड़ जाते हैं. आज जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे सेलेब्रिटीज़ के बारे में, जिनकी असमय मृत्यु ने सबको चौंका दिया.



1. दिव्या भारती

"दीवाना" फ़िल्म से शोहरत पाने वाली भारतीय अदाकारा दिव्या भारती की मृत्यु अपने घर की बालकनी से गिरने से हुई. कुछ लोगों का कहना था कि ये आत्महत्या थी, वहीं कुछ इसे दुर्घटना बता रहे थे. 1998 में इस केस को एक दुर्घटना बता कर पुलिस ने छानबीन बंद कर दी.

Source: iphonewallpapers-hd

2. जिमि हेंड्रिक्स

20वीं सदी के महान गिटारिस्ट में से एक जिमि हेंड्रिक्स की मृत्यु बहुत ही रहस्यात्मक तरीके से हुई. 17 सितम्बर, 1970 में उनका शव उनके घर पर मिला और जांच के बाद पता चला कि उलटी गले में फंसने से जिमि की मौत दम घुटने से हुई. जिमि हेंड्रिक्स ने "वेस्परॉक्स" नाम की नींद की 9 गोलियां खा ली थीं जो सामान्य मात्रा से 18 गुना ज़्यादा थी.

Source: thenextweb

3. राजीव गांधी

1991 में चेन्नई के एक गांव श्रीपेरंबदूर में प्रचार करते वक़्त राजीव गांधी की हत्या कर दी गयी थी. थेनमोझी राजारत्नम नाम की एक महिला राजीव गांधी का पैर छूने के लिए झुकी जिससे उसकी बेल्ट में लगा 700 ग्राम का RDX फट गया.

Source: mid-day

4. बेनज़ीर भुट्टो

27 दिसंबर, 2007 में बेनज़ीर भुट्टो चुनाव रैली के लिए निकलीं. अपनी बुलेटप्रूफ़ गाड़ी में बैठने के थोड़ी देर बाद ही वो सनरूफ़ से अपने प्रशंसकों का अभिवादन कर रही थीं कि तभी एक अज्ञात आदमी ने उन पर गोलियां बरसा दीं. इस घटना के तुरंत बाद पास ही एक धमाका भी हुआ जिसने करीब 20 लोगों की जानें ले लीं.

Source: nydailynews

5. जॉन एफ़ कैनेडी

अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ़ कैनेडी की गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी. 22 नवंबर, 1963 में वो डलास नाम के शहर में अपनी रैली कर रहे थे कि तभी एक गोली उनकी गर्दन और दूसरी उनके सर पर लगी. ये पूरी घटना कैमरे पर रिकॉर्ड हुई है.

Source: huffpost

6. जिया खान

रिपोर्ट के अनुसार, बॉलीवुड एक्ट्रेस, जिया खान ने 3 जून, 2013 को पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली थी. 4 दिन बाद उनकी बहन को जिया के घर से सुसाइड नोट मिला जिसमें लिखा था कि उन्होंने अपना एबॉर्शन करवाया था.

Source: breezemasti

7. जॉन डेनवर

अमेरिकी सिंगर जॉन डेनवर अपने गाने "Leaving on a Jet Plane" की वजह से मशहूर हुए थे. विडंबना देखो कि डेनवर की मृत्यु 12 अक्टूबर, 1997 में प्लेन क्रैश होने की वजह से हुई.

Source: mtv

8. राजकुमारी डायना

प्रिंस चार्ल्स की पत्नी, राजकुमारी डायना की मृत्यु उनकी कार के एक्सीडेंट की वजह से हुई. 31 अगस्त, 1997 को राजकुमारी डायना मीडियाकर्मियों से बच कर जाना चाह रही थीं कि तभी मीडिया वालों ने उनका पीछा करना शुरू कर दिया. राजकुमारी डायना के ड्राइवर, हेनरी पॉल की लापरवाही की वजह से उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया जिसमें उनकी मौत हो गयी. इस खबर ने पूरी दुनिया को हिला के रख दिया था.

Source: edithsfashions

9. स्मिता पाटिल

बॉलीवुड अदाकारा, स्मिता पाटिल की मृत्यु सिर्फ़ 31 साल की उम्र में हो गयी थी. अपने पहले बच्चे, प्रतीक बब्बर को जन्म देने के 6 घंटे बाद ही स्मिता चल बसीं. कुछ लोगों का कहना है कि डॉक्टरों की लापरवाही की वजह से भी स्मिता की मौत हुई.

Source: wallpaperbasti

10. एल्विस प्रेसली

"किंग ऑफ़ रॉक एंड रोल" कहे जाने वाले एल्विस का शव 16 अगस्त, 1977 को उनके बाथरूम में मिला. जांच में पता चला कि एल्विस की मृत्यु उनकी अंतड़ियां फंसने से हुई थी.

Source: ealuxe

11. विन्सेंट वैन गो

दुनिया के प्रसिद्ध और विवादस्पद पेंटरों में से एक, विन्सेंट वैन गो ने 27 जुलाई, 1890 में रिवॉल्वर से गोली मार कर आत्महत्या कर ली थी. कहा जाता था कि वो लम्बे समय से मानसिक बीमारी से जूझ रहे थे.

Source: wikiart

12. कर्ट कोबेन

"निर्वाना" नाम के प्रसिद्ध रॉक बैंड के सिंगर, कर्ट कोबेन ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली थी. उनके घर से एक नोट मिला था जो उन्होंने अपने काल्पनिक दोस्त को लिखा था. उसमें लिखा था कि "इतने सालों से संगीत सुनने, बनाने और लिखने का जोश अब बहुत हो गया है.

Source: kwiknews

13. गुलशन कुमार

12 अगस्त, 1997 में टी-सीरीज़ के मालिक, गुलशन कुमार की अज्ञात लोगों ने मुंबई के जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर गोली मार कर हत्या कर दी थी. पुलिस को पहले संगीतकार नदीम पर शक था, लेकिन 9 जनवरी, 2001 में विनोद जगताप ने स्वीकार किया कि गुलशन कुमार का क़त्ल उसने किया था.

Source: dreambloggers

14. रॉबिन विलियम्स

हॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन और एक्टर, रॉबिन विलियम्स ने, 11 अगस्त, 2014 में बेल्ट से अपना गला दबा कर आत्महत्या कर ली थी. उस समय उनकी उम्र 63 साल थी और वो कैलिफ़ोर्निया में रह रहे थे.

Source: hbo

15. मर्लीन मोनरो

दुनिया की सबसे खूबसूरत अदाकाराओं में शुमार, मर्लीन मोनरो की मृत्यु 36 साल की उम्र में, ज़ेहर से हुई. उनकी मौत के पीछे कई सारी परिकल्पनाएं हैं जिसमें से एक हत्या भी है.

Source: newsgram

16. माइकल जैक्सन

"किंग ऑफ़ पॉप", माइकल जैक्सन की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से 25 जून, 2009 में हुई थी. रिपोर्ट के अनुसार, माइकल ने नींद की दवाइयां अधिक मात्रा में ले ली थीं.

Source: modelmespot

17. ब्रूस ली

मार्शल आर्ट्स और कुंग फ़ू के बेताज बादशाह, ब्रूस ली 20 जुलाई, 1972 को अपने दोस्त के यहां डिनर पर जाने वाले थे. जब वो नहीं आये तो उनके घर पर पता किया गया. ब्रूस ली का दिमाग सामान्य दिमाग से ज़्यादा फूल गया था. उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर उन्हें बचा नहीं पाये.

Source: wallconvert

18. सुनंदा पुष्कर

17 जनवरी, 2014 में एक ट्विटर विवाद के बाद, मंत्री शशि थरूर की पत्नी, सुनंदा पुष्कर का मृत शरीर, दिल्ली के लीला पैलेस होटल में मिला. शुरूआती रिपोर्ट के अनुसार, सुनंदा ने आत्महत्या की थी लेकिन बाद में पता चला कि उनकी मृत्यु अप्राकृतिक कारणों से हुई है. इसीलिए 6 जनवरी, 2015 में दिल्ली पुलिस ने सुनंदा पुष्कर के खून की FIR दर्ज कर ली और अभी तहकीकात जारी है.

Source: newindianexpress

19. हीथ लेजर

बैटमैन फ़िल्म में "जोकर" के किरदार से प्रसिद्ध हुए हीथ लेजर का मृत शरीर 22 जनवरी, 2008 में उनके घर पर मिला. दो हफ्ते बाद जब ऑटोप्सी की रिपोर्ट आयी तो पता चला कि लेजर ने कई सारी दवाइयां एक साथ ले ली थीं, जिसकी वजह से उनकी मृत्यु हुई.

Source: businessinsider

20. पॉल वॉकर

"फ़ास्ट एंड फ्यूरियस" फ़िल्म से प्रसिद्ध हुए पॉल वॉकर की मौत भी एक विडंबना थी. 30 नवंबर, 2013 में वो अपने दोस्त के साथ 2005 पॉर्श करेरा जीटी चला रहे थे कि तभी कार क्रैश हो गयी और पॉल और उनके दोस्त की मौत हो गयी. फ़िल्मों में खतरनाक स्टंट दिखाने वाले पॉल, इस एक्सीडेंट से नहीं बच पाये.

Source: nydailynews
ऐसे समय पर आनंद फ़िल्म का डायलाग याद आता है कि "बाबू मोशाय, ज़िन्दगी और मौत तो ऊपरवाले के हाथ में है, जिसे न आप बदल सकते हो, न मैं. हम सब तो रंग मंच की कठपुतलियां हैं, जिसकी डोर ऊपर वाले के हाथों में है". लेकिन एक बात तो है, समय से पहले जब कोई चला जाता है तो दुःख तो होता ही है.
Feature Image Source: NYDailyNews

Popular posts from this blog

>> 21 ऐसी चीज़ें जिन्हें 90 के दशक में पैदा हुआ हर बच्चा आज मिस करता है

>> बॉलीवुड के इन 12 सितारों के पीछे Dons भी हैं पागल

जितनी अच्छी लगती है लड़की In साड़ी, उतने ही अच्छे लगते हैं लड़के In दाढ़ी